यह राहुल गांधी बनाम राहुल, रघुल और केरल में शिवप्रसाद गांधी है

यह राहुल गांधी बनाम राहुल, रघुल और केरल में शिवप्रसाद गांधी है

राहुल गांधी दो निर्वाचन क्षेत्रों-अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़ेंगे।

मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी को न केवल दो गंभीर दावेदारों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी, बल्कि कई अन्य जो उनके प्रसिद्ध अंतिम नाम को साझा करेंगे।

वह स्वतंत्र उम्मीदवार केई राहुल गांधी, एक अल्पज्ञात क्षेत्रीय पार्टी सदस्य के। रघुल गांधी और एक अन्य स्वतंत्र उम्मीदवार से लड़ेंगे, जो केएम शिवप्रसाद गांधी के नाम से जाते हैं, केरल के वायनाड में अन्य लोगों के साथ। नाम वापसी की अंतिम तिथि सोमवार को उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार की जाएगी।

राहुल गांधी केरल से चुनाव लड़ रहे हैं, साथ ही उत्तर प्रदेश में उनकी पारंपरिक अमेठी सीट भी है।

प्रतिद्वंद्वियों ने मतदान केंद्र में मतदाताओं को भ्रमित करने के लिए डमी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा, जिससे उनके जीतने की संभावना कम हो गई। कुछ मामलों में, इन उम्मीदवारों को चुनाव खर्च पर सीमा को दरकिनार करने के लिए रखा जाता है।

महाराष्ट्र के हिंगोली निर्वाचन क्षेत्र में, कांग्रेस उम्मीदवार सुभाष वानखेड़े को पांच नामों के साथ सामना करना पड़ रहा है। पिछले चुनाव में 2014 में, बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी ने इसी तरह के नाम के साथ एक और स्वतंत्र उम्मीदवार का सामना किया, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के चंदू लाल साहू ने छत्तीसगढ़ राज्य में अपने निर्वाचन क्षेत्र में 10 नामों का सामना किया।

चुनाव सुधारों के एक भाग के रूप में, चुनाव आयोग इस खतरे को रोकने के लिए पहली बार प्रतीकों के साथ उम्मीदवार की तस्वीरों का उपयोग कर रहा है।

(हेडलाइन को छोड़कर, यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित हुई है।)

Ndtv.com/elections पर लोकसभा चुनाव 2019 के लिए नवीनतम चुनाव समाचार , लाइव अपडेट और चुनाव कार्यक्रम प्राप्त करें । 2019 भारतीय आम चुनावों के लिए 543 संसदीय सीटों में से प्रत्येक के अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फॉलो करें।